article-details
उमेश हिन्दुस्तानी

अतुल कुशवाहा - एक संघर्षशील युवा की कहानी

 अतुल कुशवाहा का बचपन दिलचस्प रहा है। उन्होंने अपनी तकनीकी शिक्षा कंप्यूटर साइंस एवं टेक्नोलॉजी (स्नातक) से पूर्ण की । इसके अलावा इन्होंने अपनी कानून (एल.एल.बी.) शिक्षा लखनऊ से पूर्ण की, अतुल के विचारों में तेजी तब आई, वह 19 साल के थे। 

 
अतुल कुशवाहा भारत में एक प्रतिभाशाली आईटी और सोशल मीडिया मैनेजर हैं और वे कई सरकारी विभागों, कई लोकप्रिय हस्तियों और राजनेताओं के डिजिटल मीडिया का कार्य कर रहें हैं। 
 
यह अपनी रचनात्मकता और विचारों के लिए लोकप्रिय है।
 
 जब उनकी उम्र के बच्चे वेबसाइट के गेम खेलने में व्यस्त थे, तो उन्होंने एक वेबसाइट और सॉफ्टवेयर बिक्री का आयोजन किया और अपनी पहली कमाई हासिल की, जो अपने आप में जीवन के प्रति उनके नजरिए को दर्शाती है। सभी बच्चों को अलग-अलग चीजों को करने का जुनून नहीं होता है, जब दूसरे अपने बड़ों की बात सुनते हैं तो कुछ सामान्य से परे सोचने की हिम्मत रखते हैं और दुनिया को अपने उत्थान की क्षमता दिखाते हैं। अतुल कुशवाहा ने 19 वर्ष की आयु में अपनी उद्यमशीलता की यात्रा शुरू की। वह कॉलेज में है और उसने अपना पहला स्टार्टअप वीo सपोर्ट (अंतराष्ट्रीय तकनीकी सहायता) लॉन्च किया। वर्ष 2013 में उन्होंने एक ‘नलाइन समुदाय बनाने के लिए अपने पिता से 1000 रु लिए, एक बच्चे के लिए एक अविश्वसनीय उपलब्धि जो कोड से प्यार करती है, लेकिन काफी हद तक स्व-सिखाया जाता है। एक प्रोग्रामर जब वह ग्यारह साल का था,
 
 दुनिया के सबसे कम उम्र के उद्यमियों और वेब डेवलपर्स में से एक है। अतुल कुशवाहा ने समाज को कई तरीकों से लाभान्वित किया है। उन्होंने कई कामयाबी हासिल की है जो ज्यादातर लोग केवल सोचते हैं। 
 
नीचे सूचीबद्ध इस किशोर की कुछ उपलब्धियां हैं। अतुल कुशवाहा सबसे कम उम्र के चर्चित राजनीतिज्ञ एवं दूरसंचार मंत्रालय, भारत सरकार के सबसे कम उम्र के उम्र के माननीय TAC सदस्य हैं। 
 
वह उत्तर प्रदेश सरकार में कई कैबिनेट मंत्रियों के पहले सबसे युवा जनसंपर्क अधिकारी और सोशल मीडिया प्रमुख हैं। 
 
अतुल कुशवाहा भैरव सेवा संस्थान के संस्थापक ट्रस्टी और राष्ट्रीय महाप्रबंधक भी हैं। 
 
2013 में, सिर्फ 22 साल की उम्र में, उन्हें भारतीय जनता पार्टी के युवा मोर्चा में राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी टीम में शामिल किया गया था। 
 
अतुल कुशवाहा को सिर्फ 23 साल की उम्र में सन 2014 में अखिल भारतीय मौर्य महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के रूप में नामित किया गया था। 
 
1: उन्हें शीर्ष 35 उद्यमियों में नामित किया गया है। 
 
2: वह 20 साल में दुनिया के सबसे कम उम्र के सीईओ हैं। 
 
3-कलर टीवी शो, बिग बॉस 13 को बंद करने के लिए एक बड़ा अभियान चलाया ।

लेखक: उमेश हिन्दुस्तानी
imgs

You can share this post!

क्या बेटियो के लिए सुरक्षित है हमारा समाज ?